-->

  • सावधान! WhatsApp पर इन मैसेज को इग्नोर करें, नहीं तो जाओगे..


    नई दिल्ली। सावधान! WhatsApp पर इन दिनों को ऐसे मैसेज भेजे जा रहे हैं जिन क्लिक करके आपसे कुछ सूचनाएं भरने को कहा जाएगा। आपकों इन मैसेज को इग्नोर करना चाहिए। नहीं तो आप ठगे जाओगे।

    बता दें कि दुनिया के एक अरब से भी ज्यादा लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप इस पर आने वाले मैसेज पर ध्यान नहीं दिया और क्लिक किया तो ये आपके लिए नुकसानदायी साबित हो सकते हैं। 



    लुभावने ऑफर
    आपको भी जरूर ऐसे मैसेज आए होंगे, जिनमें आपको कहा जाता है कि रिलायंस जियो फ्री में रिचार्ज दे रहा है या फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेटियों को 10 हजार रुपये का चेक देने वाले हैं।

    अगर आप इन मैसेज को ध्यान से देखेंगे, तो इनका नाम और URL असली जैसा दिखता है, लेक‍िन ऐसा होता नहीं है। इनमें शब्दों की गलतियां बहुत ज्यादा होती हैं। जब आप इनके साथ दी गई लिंक पर जाते हैं, तो आपकी निजी डिटेल मांगी जाती है। आपको इस तरह कहीं भी डिटेल देने से बचना चाहिए।



    वॉट्सऐप गोल्ड
    कुछ वॉट्सऐप यूजर्स को एक मैसेज आ रहा है. इसमें आपको 'वॉट्सऐप गोल्ड' को डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है. इसमें बताया जाता है कि इस ऐप्ल‍िकेशन में आपको से‍लेब्रिटीज के जैसे ही एक्सक्लूसिव सुविधाएं मिलेंगी। लेक‍िन ऐसा नहीं है। Mirror.co.uk की मानें तो यह एक मलवेयर है। जब आप मैसेज में आई इस लिंक पर क्ल‍िक करते हैं, तो आप एक नये पेज पर जाते हैं। जहां जाते ही आपका एंड्रॉइड डिवाइस इंफेक्टेड हो जाता है।




    4 of 4

    सावधान! WHATSAPP पर इन मैसेज को इग्नोर करें, नहीं तो जाओगे..

     
    व्हाट्सऐप की तरफ से वॉइसमेलकुछ लोगों को ऐसे मैसेज भी आ रहे हैं. जिसमें एक वॉइस रिकॉर्ड‍िंग होती है. वॉइस रिकॉर्ड‍िंग के साथ मैसेज होता है कि यह वॉट्सऐप की तरफ से भेजा गया है. लेकिन जैसे ही आप प्ले बटन पर क्ल‍िक करते हैं, तो यह आपके मोबाइल में मलवेयर इंस्टॉल करने की कोश‍िश करता है।
    दोस्तों की जासूसी करो
    क्या आपको कभी ऐसा लगता है कि आप अपने दोस्त या किसी और के वॉट्सऐप मैसेज पढ़ सकें? अगर हां, तो आप 'वॉट्सऐप स्पाई ऐप' का श‍िकार बन सकते हैं. वॉट्सऐप स्पाई ऐप के नाम से आने वाले इस मैसेज में दावा किया जाता है कि आप इसके जरिये अपने दोस्तों के मैसेज पढ़ सकते हैं.
    लेकिन ऐसा होने की बजाय इस लिंक पर क्ल‍िक करने से आपके मोबाइल में मलवेयर आ सकता है। वॉट्सऐप ने अभी तक कोई ऐसा ऐप या सिस्टम नहीं बनाया, जिसके जरिये आप दूसरों के मैसेज को पढ़ सकें।

    वॉट्सऐप पर पीडीएफ

    आपको एक मैसेज आता है। इसमें एक पीडीएफ फाइल होती है, जिसका नाम भी कुछ ऐसे होगा कि आपको इसे खोलने पर मजबूर करेगा। लेक‍िन जैसे ही आप इस पर क्ल‍िक करेंगे। ये आपके मोबाइल को नुकसान पहुंचा सकता है। दुबई साइबर पुलिस ने इस संबंध में अपने नागर‍िकों को अलर्ट किया है। उसने वॉट्सऐप पर आ रही ऐसी फाइल को ओपन न करने की हिदायत दी है।


    वॉट्सऐप क्या कहता है?वॉट्सऐप अपने ऑफ‍िश‍ियल ब्लॉग में कहता है कि आपको वॉट्सऐप के नाम से आने वाले ऐसे फेक मैसेजेस से बचना चाहिए, क्योंकि वह कभी भी ऐसे मैसेज नहीं भेजता है। वॉट्सऐप के मुताबिक ऐसे मैसेज जिनमें कोई वॉट्सऐप का पार्टनर होने का दावा करता है, जिन मैसेज में फॉरवर्ड करने के निर्देश रहते हैं और जिन मैसेज में रिवॉर्ड और गिफ्ट मिलने की बात कही गई होती है। ये सब फर्जी हैं। आपको इनसे बचने की जरूरत है।



  • 0 comments:

    Post a Comment

    For Any Tech Updates, Hacking News, Internet, Computer, Technology and related to IT Field Articles Follow Our Blog.